foods that boost mood and energy in hindi


foods that boost mood and energy in hindi


  1. काम आपको बहुत तनाव और थकान दे सकता है
  2. कुछ foods पदार्थ हैं जो आपके मूड को बढ़ावा दे सकते हैं
  3. अपने mood को बढ़ावा देने वाले सभी food पदार्थों को जानें
आपका काम आपको बहुत तनाव और थकान देता है। एक संतुलित आहार बनाए रखना लंबे समय तक काम करने के घंटों के कारण कठिन काम बन जाता है। अनियमित रूप से भोजन करना और सभी आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करना आपको निराश कर सकता है। सही भोजन खाना बहुत जरूरी है।

मूड-बूस्टिंग खाद्य पदार्थ जो हर वर्कहोलिक को कोशिश करनी चाहिए

 यह आपको ऊर्जा प्रदान करता है, आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व देता है और आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करता है। लेकिन आप शायद नहीं जानते कि भोजन आपके Mood को भी बढ़ावा दे सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके Mood को उठा सकते हैं और आपको पूरे दिन प्रसन्न करेंगे। यदि आप एक कार्यवाहक हैं तो तनाव और थकावट के कारण आप उदास होने की अधिक संभावना रखते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आप सही खा रहे हैं। यहां उन food पदार्थों की एक सूची दी गई है जो आपको अपने Mood को बढ़ावा देने के लिए खाएं ताकि आप खाड़ी से काम कर सकें।

साबुत अनाज


विभिन्न अध्ययनों से साबित हुआ है कि विटामिन बी की कमी से अवसाद और चिड़चिड़ाहट हो जाती है। पूरे अनाज विटामिन बी में समृद्ध हैं इसलिए पूरे अनाज की खपत आपके मूड को बढ़ा सकती है। वे बेहद स्वस्थ हैं। पूरे अनाज फाइबर, लौह, और magnesium में भी समृद्ध हैं। वे कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

मस्तिष्क के लिए पालक, काले, और कई अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत स्वस्थ हैं। वे मस्तिष्क के उचित कामकाज में मदद करते हैं। वे विटामिन बी के साथ-साथ सेरोटोनिन में समृद्ध हैं, जो एक मूड-एन्हांसिंग रसायन है जो मनोदशा को उठा सकता है। पत्तेदार हिरणों में उच्च पौष्टिक मूल्य होता है। वे विटामिन, खनिज, और फाइबर के साथ पैक कर रहे हैं। वे कैलोरी में भी कम हैं, इसलिए आपको उन्हें लेने से पहले अपने वजन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

फलियां

फल किसी के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। वे लौह, कैल्शियम, विटामिन बी, जस्ता और magnesium में समृद्ध हैं। वे antioxidants का भी एक अच्छा स्रोत हैं और संतृप्त वसा में कम हैं। फल पूरे दिन रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे आंत स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। कुछ फल जो आप आसानी से अपने आहार में जोड़ सकते हैं वे हैं चम्मच, सेम, मटर, दाल, और गुर्दे सेम।

लपेटना 


एक लपेटना कई foods पदार्थों का संयोजन है। यह एक चपाती या पराठा में भोजन लुढ़का है। इसमें पनीर, प्याज, मटर, लहसुन, चिकन और कई अन्य तत्व शामिल हैं। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का ऐसा संयोजन निश्चित रूप से किसी के मनोदशा को उठा सकता है। आप अपनी पसंद की सभी स्वस्थ सब्जियों के साथ घर पर स्वस्थ लपेटें भी बना सकते हैं।

विटामिन बी में समृद्ध भोजन

अपने मनोदशा को उठाने के लिए, आपको अपने विटामिन बी का सेवन बढ़ाना चाहिए। विटामिन बी आपके दिमाग में सकारात्मक बदलाव करता है। इसे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। विटामिन बी में समृद्ध खाद्य पदार्थ अंडे और डेयरी उत्पाद, मांस, बीज और पागल, पत्तेदार सब्जियां, केला और फलियां जैसे फल हैं।


Also Read

  1. What are the types of personal hygiene
  2. What causes swelling in hands and feet and legs
  3. 5 Ayurvedic methods of keeping type 2 diabetes right, will always be healthy


No comments