5 Effective Exercises to Reduce Side Bulges In hindi


5 Effective  Exercises  to  Reduce  Side  Bulges in Hindi


  1. साइड वसा बहुत unappealing लग रहा है और इससे निपटने में बहुत मुश्किल है
  2. पक्षों से वसा से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है
  3. उन पांच अभ्यासों को जानें जो आपको उन पक्षियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं
आप कमर के किनारों पर बैठे अतिरिक्त वसा से थके हुए हो सकते हैं। यह बहुत अप्रत्याशित लग रहा है और इससे निपटने में बहुत मुश्किल हो जाती है। जोरदार अभ्यास के बाद भी, आप अपने पक्षियों को कम करने में सक्षम नहीं हैं। पक्षों से वसा से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने और कुछ आवश्यक आहार और जीवनशैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। 

5 Effective  Exercises  to  Reduce  Side  Bulges


आपको उन अभ्यासों को करना चाहिए जो पक्षों से वसा खोने के लिए उन विशिष्ट मांसपेशियों को लक्षित करते हैं। आप में से अधिकांश उन अभ्यासों से अवगत नहीं हैं जो पक्षों से वसा को कम करने में मदद करते हैं। यहां पांच अभ्यास हैं जो आपको उन पक्षियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। ये सरल अभ्यास हैं जो न केवल पक्ष वसा को कम करेंगे बल्कि आपके शरीर को भी टोन करेंगे।

डंबेल साइड मोड़


इस अभ्यास के लिए प्रत्येक हाथ में एक डंबेल पकड़ो। अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हो जाओ। अपने दाहिने हाथ ऊपर उठाएं और अब अपनी कमर को जितनी कम हो सके बाईं ओर बाएं मोड़ें। यह आपकी मांसपेशियों को किनारों से फैलाएगा। अब सीधा हो जाओ और कुछ सेकंड के लिए आराम करें और दायीं तरफ दोहराएं। प्रत्येक पक्ष के लिए यह दस बार दोहराएं।

टांग उठाना

एक फ्लैट सतह पर अपने बैंक पर लेट जाओ। अपनी बाहों को अपने दोनों तरफ हथेलियों के साथ रखें। अब एक साठ डिग्री कोण बनाने के लिए अपने दोनों पैरों को एक साथ उठाओ। कुछ सेकंड के लिए पकड़ो और बाद में उन्हें वापस लाओ। अपने पैरों को हर समय सीधे रखें। 15 बार इस अभ्यास को दोहराएं।

त्रिकोण मुद्रा


सीधे मंजिल पर खड़े हो जाओ और अपने पैरों को 4 से 5 फीट अलग रखें और बाहों को अपने पक्षों में बढ़ाएं। अब अपने बाएं तरफ झुकें और अपने बाएं पैर को अपने बाएं पैर के बगल में रखें। छत की ओर अपने दाहिने हाथ ऊपर उठाओ। अब अपनी गर्दन को ले जाएं और अपने दाहिने हाथ को देखो। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा को पकड़ो और शुरुआती स्थिति पर वापस जाओ। अब दायीं तरफ दोहराएं। प्रत्येक पक्ष के लिए कम से कम 7 repetitions करें। इस अभ्यास के प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप अपने हाथों में एक डंबेल भी पकड़ सकते हैं।

Oblique क्रंच

Oblique crunch पक्ष की मांसपेशियों को लक्षित करता है और साइड वसा को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है। Oblique crunch करने के लिए अपनी पीठ पर झूठ बोलना और अपने पैरों को झुका हुआ घुटनों के साथ उठाओ। अपने दोनों हाथ अपने सिर के पीछे रखें। अब अपने बाएं कोहनी से अपने बाएं कोहनी और दाएं कोहनी पर अपनी बाएं कोहनी को स्पर्श करने का प्रयास करें। प्रत्येक पक्ष के लिए यह 10 बार दोहराएं।

स्टारफिश पॉज़

यह साइड प्लैंक की एक भिन्नता है जो पक्ष वसा को कम करता है। सबसे पहले पक्ष की स्थिति में आ जाओ, एक बार जब आप ठीक से संतुलित हो जाएं तो एक पैर दूसरे के ऊपर एक पैर ढेर करें और अपनी बांह ऊपर उठाएं। अब ऊपर की तरफ पैर उठाओ। थोड़ी देर के लिए इस मुद्रा को पकड़ो और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटें। प्रत्येक पक्ष के लिए इस अभ्यास को 15 बार दोहराएं।


Also Read

No comments