learning to say no in relationships

learning to say no in relationships



  1. बहाने या माफी मांगना आपको नकारात्मक प्रकाश में डाल सकता है
  2. बाद में प्रतिक्रियाओं का सामना करने की तुलना में शुरुआत में कोई कहना बेहतर नहीं है
  3. स्व-देखभाल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप कौन हैं लेकिन संबंध महत्वपूर्ण हैं

किसी भी रिश्ते में "नहीं" कहना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह आक्रामक या समस्याग्रस्त हो सकता है। लेकिन गड़बड़ से चीजों से बचने के लिए रिश्ते में सीमाएं रखना महत्वपूर्ण है। एक रिश्ते के बारे में मानकीकृत धारणा के आधार पर, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप कुछ आत्म-देखभाल दिखाएं। एक स्वस्थ संबंध में होना संभव है और फिर भी अपनी पहचान है।

learning to say no in relationships


आपके आस-पास के लोगों को नहीं कहना मुश्किल है, जिन्हें आप खुश देखना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं जहां आपको अपने स्वयं के अच्छे के लिए कहने की ज़रूरत नहीं होती है। एक बलवान "हां" केवल आपके रिश्ते में समस्याएं पैदा कर सकता है। हालांकि, आपको कहकर ब्रश और अधीर होने की आवश्यकता नहीं है। इसे प्यार, सहानुभूति और करुणा से संभाला जाना चाहिए। तो यहां कुछ तरीके हैं जिनमें आप रिश्ते में "नहीं" कह सकते हैं और अभी भी इसे संरक्षित कर सकते हैं।

अपनी सीमाओं का नाम दें

यदि आप उन्हें संवाद नहीं करते हैं तो हर कोई आपकी सीमा को समझ नहीं सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के बारे में बताते हुए अपने रिश्ते के प्रारंभिक चरण में अपनी सीमाओं के बारे में बताएं कि आप कहां खड़े हैं। अपनी इच्छाओं और सीमाओं को संचारित करने से आपके साथी को यह समझने की अनुमति मिल जाएगी कि आप रिश्ते में आगे बढ़ने के साथ क्या उम्मीद कर सकते हैं। अराजकता से बचने और अपनी सीमाओं के भीतर एक मजबूत बंधन बनाने के लिए, अपनी सीमाओं को संवाद करना महत्वपूर्ण है।

जल्दी निर्णय मत करो

एक व्यक्ति को पता होना चाहिए कि कब कहना है। अगर आपको लगता है कि आपको इस बारे में कुछ भी नहीं कहना है, तो यह समय है कि आप दूसरे व्यक्ति के लिए अजीब बनाने से पहले खड़े हो जाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आपको किसी विशेष दिन पर जाने के लिए कहा है, जब आपके पास अन्य प्रतिबद्धताएं हैं, तो बाद में प्रतिक्रियाओं का सामना करने के बजाय शुरुआत में कोई कहना बेहतर नहीं है। इसे करने के बाद एक योजना को रद्द करना शुरुआत में नहीं कहने से अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।

क्षमा मांगने के बजाय, कुछ कृतज्ञता दिखाएं

बहाने या माफी माँगने से आपको नकारात्मक प्रकाश में डाल दिया जा सकता है, इसलिए यह बेहतर है कि आप 'माफ करना' कहने से कृतज्ञता का अभ्यास करें, हर बार जब आप कहते हैं। जब आप किसी को चोट पहुंचाते हैं, तो आप क्षमा चाहते हैं, अपने लिए खड़े होने के लिए नहीं। इसके बजाय, संबंधों में उनके प्रयासों के लिए "धन्यवाद" कहने का प्रयास करें। इस तरह आपके साथी को खारिज नहीं किया जाएगा, जिससे उन्हें आपको बेहतर समझने में मदद मिलेगी।

कभी-कभी बस "हाँ" कहें


स्व-देखभाल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है कि आप कौन हैं लेकिन संबंध महत्वपूर्ण हैं। जो लोग आपको प्यार करते हैं और आपको हर दिन प्रेरित करते हैं उन्हें महत्व दिया जाना चाहिए क्योंकि ये वे लोग हैं जो आत्म-प्रेम में योगदान देते हैं। जब आपको अपने साथी की योजनाओं से सहमत होना होता है, तो बस इस बारे में सोचें कि वे आपके समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण कैसे हैं और "हां" कहें। किसी व्यक्ति की ओर कृतज्ञता दिखाकर आपके प्रियजन के साथ अपने बंधन को पोषित करने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ संबंध आपकी सीमाओं को संप्रेषित करने और अत्यधिक ध्यान और देखभाल के साथ अपने साथी को सुनने के संयोजन पर निर्भर करते हैं। यदि आप कभी-कभी नहीं कहना चाहते हैं, तो कहानियों को खाना बनाने या खुद के लिए माफ़ी मांगने के बजाय, उन्हें वापस न रखें और उन्हें सच बताएं। आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण है और ऐसे संबंध भी हैं। चाल यह नहीं है कि किसी रिश्ते को संतुलित करने के शिल्प को पूरा करने के तरीके को कैसे न कहें, जो आपके साथी को संतुष्ट करता है और आत्म-देखभाल की आपकी आवश्यकता को पूरा करता है।

Also Read

No comments