purushon ke lie vajan ghataane ke laabh in hindi

purushon ke lie vajan ghataane ke laabh in hindi

  • वजन घटाने और इसके लाभों पर सुझाव
  • कैसे एक प्रभावी वजन घटाने के लिए है
  • चीजें जो वजन घटाने में मदद करती हैं और आपको फिट दिखाती हैं

जब आप सुनते हैं कि पुरुषों को 'बीयर बेलिज़' की छवि अधिक वजन वाली होती है, तो आपके दिमाग में यह बात आती है। जी हां, पुरुषों को पेट के मोटापे की समस्या है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। पुरुषों में वजन बढ़ना व्यायाम, तनाव, हार्मोनल समस्याओं और दोषपूर्ण आहार की कमी के कारण हो सकता है। तेजी से भागती जिंदगी के साथ, पुरुष सबसे पहले तनाव और दबाव का शिकार होते हैं जो उन्हें काम करने का समय नहीं देता है। पेट का मोटापा मोटापे का सबसे खतरनाक रूप है क्योंकि यह बीमारियों का एक जमाव है जो साइलेंट किलर हो सकता है। हृदय रोग, मधुमेह और यकृत या गुर्दे की बीमारी आम हत्यारे हो सकते हैं, खासकर यदि कोई व्यक्ति सिगरेट पीता हो और शराब पीता हो।
purushon ke lie vajan ghataane ke laabh in hindi


पुरुष आमतौर पर धूम्रपान और मद्यपान जैसी समस्याओं को जन्म देते हैं क्योंकि तनाव को कम करने और जीवन के दैनिक दबावों से निपटने के लिए ऐसा लगता है। ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत और फिटनेस पर तब तक ध्यान नहीं देते हैं जब तक कि किसी स्वास्थ्य समस्या का कोई लक्षण सामने नहीं आता है। पुरुष भी महिलाओं की तुलना में चिकित्सा सहायता लेने के लिए अंतिम हैं जो अधिक सक्रिय हैं। नियमित व्यायाम, उचित आहार और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करके पुरुष बे पर अपने वजनदार मुद्दों को रख सकते हैं।

वजन कम करना पुरुषों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन जीने के लिए पुरुषों के लिए वजन कम करना महत्वपूर्ण है। अधिक वजन होना न केवल अनुचित है, बल्कि विभिन्न जानलेवा बीमारियों के लिए एक खुला निमंत्रण है। निम्नलिखित समस्याएं किसी के जीवन की गुणवत्ता को बाधित कर सकती हैं या किसी के जीवन को छोटा कर सकती हैं।

उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या: अधिक वजन वाले पुरुषों को ज्यादातर उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से पीड़ित देखा जाता है। ये समस्याएं अगर शुरुआत में नियंत्रित और इलाज नहीं की जाती हैं, तो गंभीर हृदय रोगों को जन्म देती हैं

दिल की बीमारियाँ: अधिक वजन वाले पुरुषों में तेजी से दिल की धड़कन और दिल के दौरे आम हैं जो इसे मौत का नंबर एक कारण बनाता है। तनाव से भरी एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली एक आदमी को अचानक और जल्दी दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना देती है

पुरुषों में कैंसर विशेष रूप से प्रोस्टेट और कोलन कैंसर

मधुमेह प्रकार 2

  1. लीवर की समस्या जैसे अंग का बढ़ना या फैटी लीवर
  2. नाराज़गी या एसिड भाटा रोग

गठिया: अधिक वजन वाले पुरुषों में विशेष रूप से घुटनों में मांसपेशियों और जोड़ों की समस्याएं होती हैं क्योंकि यह अधिक वजन का सबसे बड़ा कारण होता है। संयुक्त परेशानियां पुरुषों में ऑस्टियोआर्थराइटिस को जन्म दे सकती हैं

स्लीप एपनिया जो खर्राटों को जन्म देता है और खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह नींद के दौरान ऑक्सीजन की आपूर्ति को काट सकता है।

पित्ताशय की थैली रोग या पित्त पथरी

पुरुषों में एकाग्रता और सीखने की समस्याएं

मनोवैज्ञानिक समस्याएं जैसे नकारात्मक आत्म-छवि या अत्यधिक आत्म-चेतना

यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो कई स्वास्थ्य स्थितियों को विकसित करने की आपकी संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन कुछ किलो वजन कम करने से भी आपको बहुत फायदा होगा, अगर आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो इन लाभों को अपने दिमाग में रखें। धीमी और छोटी शुरुआत करें लेकिन आप जबरदस्त रूप से लाभान्वित होंगे।

एक स्वस्थ हृदय: अधिक वजन होने के कारण आपका दिल बहुत दबाव में आ सकता है क्योंकि इसमें अधिक परिश्रम करना पड़ता है और अधिक रक्त पंप करना पड़ता है जिससे विभिन्न समस्याओं का खतरा होता है। जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो न केवल आप अपने दिल को एक एहसान करते हैं, बल्कि उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करते हैं, जो विभिन्न हृदय रोगों में एक प्रारंभिक बिंदु है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर: कुछ अतिरिक्त किलो बंद करने और नियमित व्यायाम को बनाए रखने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल को बढ़ावा मिलेगा। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने का अर्थ है खराब एक को खत्म करना- LDL, जिसका अर्थ है आपके दिल से संबंधित समस्याओं की संभावना को कम करना।

मधुमेह के खतरे को कम करना: थोड़ा सा वजन कम करने से भी आपके शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और मधुमेह के विकास के किसी भी जोखिम को कम किया जा सकेगा।

कैंसर के खतरे को कम करें: वजन कम करने से आपको कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। अधिक वजन वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर पाया जाता है, जबकि अधिक वजन वाली महिलाएं डिम्बग्रंथि और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से पीड़ित होती हैं।


ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करें: एक अधिक वजन वाले शरीर की हड्डियों और जोड़ों पर पड़ने वाले दबाव के बारे में सोचें। जब आप कुछ वजन कम करते हैं, तो आप दबाव को कम करने में मदद करते हैं जिससे वे मजबूत होते हैं और ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होने की संभावना कम होती है।

एक गुणवत्तापूर्ण जीवन: अतिरिक्त वजन कम करने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिलेगी और जीवन की बेहतर गुणवत्ता होगी। अतिरिक्त वसा विभिन्न बीमारियों का निमंत्रण है और बुढ़ापे के दौरान एक अस्थिरता कारक भी है। जो लोग बुजुर्ग और अधिक वजन वाले हैं उन्हें गतिशीलता की समस्या है।

बेहतर सेक्स लाइफ: वजन घटाने से आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। कुछ किलो वजन कम करने से भी पुरुषों में सामान्य इरेक्शन और इसे बनाए रखने में मदद मिलेगी, जबकि शरीर की बेहतर छवि के कारण महिलाओं में सेक्स में रुचि होने की अधिक संभावना है।

बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य: अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन संबंधी समस्याएं होती हैं। वजन कम करना इन सभी समस्याओं का एक जवाब है, परिवार की महिलाओं को सुरक्षित और जटिल मुक्त गर्भावस्था के लिए आदर्श वजन की आवश्यकता होती है।

आपके ऊर्जा स्तरों को संशोधित करेगा: वजन घटाने से आपको सक्रिय और अधिक नियंत्रण महसूस करने में मदद मिलेगी। अतिरिक्त वजन के कारण अधिक वजन वाले लोगों को अधिक सुस्त देखा जाता है जो थका देने वाला हो सकता है।

अपनी आत्म-छवि को बढ़ावा देना: अधिक वजन वाले व्यक्ति कम आत्म-मूल्य और आत्म-चेतना से पीड़ित होते हैं। यहां तक कि कुछ किलो खोने से स्व-छवि को बढ़ावा देने और एक आदर्श वजन तक पहुंचने के लिए प्रेरक बिंदु के रूप में कार्य करने में बहुत मदद मिलेगी।

Also Read

No comments