Cefuroxime की जानकारी हिंदी में



Cefuroxime एक एंटी-बायोटिक दवा है जो कि cephalosporin नामक दवाओं के वर्ग का एक हिस्सा है। यह व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक बैक्टीरिया की वजह से होने वाले विभिन्न प्रकार के Infections इलाज में उपयोगी है। इसका उपयोग Intense या पुरानी Bronchitis, tonsillitis, लाइम रोग, Chlamydia, gonorrhea, syphilis, pneumonia, laryngitis, sinusitis और मूत्र पथ के Infection जैसी स्थितियों के उपचार में किया जाता है।

इस दवा का उपयोग गले, Cervix, pelvic, urethra, skin, मध्य कान और नाक के मार्ग के bacterial infection के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Cefuroxime

Cefuroxime



बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाकर Safroxim काम करता है। यह बैक्टीरिया की कोशिका की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है, बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और इसलिए बैक्टीरिया के संक्रमण को समाप्त करता है।

Cefuroxime एक दवा है, जो Cephalosporins नामक एंटी-बायोटिक परिवार का एक सदस्य है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। इसलिए, यह व्यापक स्पेक्ट्रम एंटी-बायोटिक लाइम रोग,Bronchitis, gonorrhea, pneumonia, tonsillitis, laryngitis, ciritis 

और Sinusitis जैसी स्थितियों के इलाज में उपयोगी है। यह मूत्र पथ,Skin, ears, nose, kidneys, मूत्रमार्ग और गले के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

Cefuroxime बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार बनाने की प्रक्रिया में Interference करता है। जीवाणुओं की कोशिका भित्ति उनके अस्तित्व के लिए आवश्यक है। बैक्टीरियल सेल की दीवारें सेल की सामग्री को लीक होने से बचाती हैं। 



यह एंटीबायोटिक बॉन्ड को नुकसान पहुंचाता है जो सेल की दीवार को एक टुकड़े में रखता है। इसलिए, Cefuroxime के कारण कोशिका भित्ति में छिद्र दिखाई देते हैं, जिससे Bacteria का Living रहना असंभव हो जाता है। इस तरह, 

Bacteria को नष्ट करके और Bacteria  कोशिकाओं के प्रजनन को बाधित करके, Antibiotic bacteria के संक्रमण को खत्म करने में प्रभावी है।

इस Antibiotic को मौखिक रूप से teblets या तरल निलंबन के रूप में लिया जा सकता है। इस दवा पर खुराक लेना संभव है। इसलिए, केवल डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना और केवल डॉक्टर के पर्चे के अनुसार, Cefuroxime लेना अनिवार्य है।

लिवर विकार, किडनी की समस्या, हृदय की स्थिति, एलर्जी, Gastrointestinal रोग, Pneumatoconuria और क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल के कारण होने वाले दस्त जैसे लक्षणों से पीड़ित होने पर यदि आप इस दवा का सेवन करते हैं तो इसके side effect का खतरा बढ़ जाता है। 

गर्भवती महिलाओं, Feeding The Beast कराने वाली माताओं और बच्चों को यह Antibiotic bacteria लेने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे इन रोगियों के लिए negative feedback हो सकती है। इसलिए, यदि आपको ऊपर बताई गई कोई भी स्थिति है, तो Cefuroxime का प्रिस्क्रिप्शन शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Cefuroxime को लेते समय, होने वाले सामान्य दुष्प्रभाव में मतली, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी, चकत्ते, बुखार, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द और दस्त शामिल हो सकते हैं। ये दुष्प्रभाव कुछ दिनों के भीतर खुद को हल कर सकते हैं, और इसलिए, चिंता का एक प्रमुख कारण नहीं है। 

कुछ प्रमुख Side effects जो हो सकते हैं, वे हैं गंभीर पेट में दर्द, मिजाज, थकान, पीलिया या आंखें, यीस्ट इंफेक्शन, आंतों में सूजन, खूनी मल और गहरे रंग के मूत्र। जैसे ही आपको इनमें से किसी भी Side effects का पता चलता है, आपको hospital ki सहायता के लिए कॉल करना चाहिए। 

आपको Cefuroxime लेने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। इस एंटी-बायोटिक से एलर्जी के परिणामस्वरूप पित्ती, चकत्ते, जीभ की सूजन, गले, चेहरे, हाथ या पैर, खुजली और सांस लेने में hard जैसे लक्षण दिखाई देंगे। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको इस दवा का उपयोग बंद कर देना चाहिए और तुरंत एक चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।

यहां दी गई जानकारी और दवा की post पर आधारित है। दवा का प्रभाव और उपयोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले एक आंतरिक hospital विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Cefuroxime का यूज़ कैसे करे हिंदी में

Cefuroxime

Cefuroxime


Cystitis

Cefuroxime का उपयोग सिस्टिटिस को ठीक करने के लिए किया जाता है जो कि E.coli, Pseudomonas aeruginosa, Enterococci और Klebsiella pneumoniae के कारण होने वाला मूत्राशय का संक्रमण है।

pyelonephritis

यह दवा पायलोनेफ्राइटिस का इलाज करने में मदद करती है जो E.coli, Pseudomonas aeruginosa, Enterococci और Klebsiella निमोनिया के कारण होने वाला एक प्रकार का गुर्दा संक्रमण है।

Nongonococcal Urethritis

Cefuroxime Nongonococcal Urethritis का इलाज करता है जो E.coli, Pseudomonas aeruginosa और Klebsiella की वजह से मूत्रमार्ग की सूजन है।

त्वचा और संरचना संक्रमण

Cefuroxime सेल्युलिटिस, घाव के संक्रमण और त्वचीय फोड़ा जैसे स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स और स्टैफिलोकोकस ऑरियस के कारण त्वचा और संरचना संक्रमण को ठीक करता है।

निमोनिया

Cefuroxime का उपयोग कम्युनिटी-एक्वायर्ड न्यूमोनिया को ठीक करने के लिए किया जाता है जो कि स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा के कारण होने वाला सबसे सामान्य प्रकार का फेफड़ों का संक्रमण है।

Bronchitis

Cefuroxime का उपयोग ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है जो स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा और माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया के कारण होने वाले फेफड़ों में सूजन है।

साँस लेना एन्थ्रेक्स

यह दवा Anthrax का इलाज करती है जो बैसिलस एन्थ्रेकिस के कारण होने वाली एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बैक्टीरियल बीमारी है।

प्लेग

Cefuroxime प्लेग को ठीक करता है जो येरसिनिया पेस्टिस के कारण होने वाली एक गंभीर जीवाणु बीमारी है।


contraindications Cefuroxime



एलर्जी

यदि मरीज को इस दवा से एलर्जी का कोई ज्ञात इतिहास या फ़्लोरोक्विनोलोन से संबंधित कोई अन्य दवा है, तो Cefuroxime का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Tendinitis या कण्डरा टूटना

यदि आपको Cefuroxime का उपयोग करने के बाद tendinitis या tendon टूटना का इतिहास है, तो इस दवा को न लें।

Myasthenia gravis

आपको Myasthenia gravis (स्वैच्छिक नियंत्रण में मांसपेशियों की कमजोरी और तेजी से थकान) से पीड़ित होने का इतिहास है, तो इस दवा को लेने से बचें।

  • दस्त
  • पेट में दर्द
  • उलझन
  • बुखार
  • त्वचा की लालिमा
  • स्वाद में बदलाव
  • कब्ज
  • सिर चकराना
  • सरदर्द
  • उलटी अथवा मितली

मुख्य विचार Cefuroxime


1.  effect की अवधि कब तक है?

इस दवा का effect 8 घंटे की अवधि तक रहता है।



2.  कार्रवाई की शुरुआत क्या है?

Cefuroxime का प्रभाव खुराक के प्रशासन के 2 से 3 घंटे के भीतर देखा जा सकता है।

3. क्या कोई गर्भावस्था चेतावनी है?

गर्भवती महिलाओं को इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। संभावित लाभों और जोखिमों को प्रशासन के समक्ष उचित विचार करके दिया जाना चाहिए।

4. क्या यह आदत बन रही है?

नहीं, इसमें आदत बनाने की प्रवृत्ति नहीं होती है।

5.  क्या कोई स्तनपान कराने वाली चेतावनी है?

जो महिलाएं स्तनपान करा रही हैं, उन्हें इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शिशु को साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। शिशु के जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए लगभग 3 से 4 घंटे तक स्तनपान से बचें। दस्त, डायपर दाने जैसे अवांछित प्रभावों की निगरानी आवश्यक है।



Final Word

अगर आपको यह article पसंद आया है, तो कृपया social networking site पर share करें। आप हमें TwitterFacebook and Instagram पर भी देख सकते हैं।
हम आपके बहुमूल्य सुझावों का भी स्वागत करते हैं। कृपया हमें सुझाव दें कि हमें क्या सुधार करने की आवश्यकता है। हम निश्चित रूप से उस पर काम करेंगे। इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद,
Also Read This



No comments