garm mausam mein vajan kam karana aasaan bana diya

garm mausam mein vajan kam karana aasaan bana diya

  • वज़न घटाने की यात्रा पर ध्यान देते समय जलवायु को ध्यान में रखें
  • गर्म मौसम आपको व्यायाम करने के लिए बहुत असंभव बना सकता है
  • गर्म धूप से दूर जाने के लिए घर पर व्यायाम करें
  • सड़क पर व्यायाम करते समय अपनी त्वचा का ख्याल रखें, सनस्क्रीन का उपयोग करें

यदि आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां निरंतर सूर्य मनुष्यों को कोई राहत देने से इंकार कर देता है, तो वजन कम करना आपके लिए यहां एक कठिन काम हो सकता है।

garm mausam mein vajan kam karana aasaan bana diya

कसरत अनुसूची को किराए पर लेते समय, सुनिश्चित करें कि आप जहां रहते हैं उसके वातावरण को ध्यान में रखें। गर्म मौसम में अतिरिक्त पाउंड खोने की कोशिश करते समय, अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है और आसान व्यायाम करते समय शांत रहने के विकल्प हैं। गर्म मौसम में वजन कम करने में आपकी सहायता के लिए इन युक्तियों पर नज़र डालें।

स्वास्थ्य या जिम सदस्यता में निवेश करें


अधिकांश फिटनेस सेंटर गर्मी से बचते समय गर्म दिनों में व्यायाम करने के लिए एक अतिरिक्त विकल्प प्रदान करते हैं। योग कक्षाओं, इनडोर साइकलिंग, बूट शिविर या पिलेट्स में नामांकित करें यदि वे आपके रहने के करीब निकटता में उपलब्ध हैं।

घर पर व्यायाम करें

जिम उपकरणों में निवेश करने या जिम में शामिल होने पर व्यायाम करने वाले व्यायाम ढूंढना संभव नहीं है। आप आसानी से एरोबिक वर्कआउट्स करके घर के अंदर व्यायाम कर सकते हैं, जैसे जैक कूदना, जगह पर चलना, प्रतिरोध अभ्यास, जैसे कि बैठ-अप, पुश-अप, स्क्वाट या फेफड़े।

सनस्क्रीन लगाएं

सुनिश्चित करें कि जब भी आप व्यायाम करते हैं तो आप सनस्क्रीन पहनते हैं। एक सनस्क्रीन चुनें जिसमें कम से कम 30 का एसपीएफ़ वैल्यू हो। सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी विकिरण से बचाने में मदद करेगी जिससे गंभीर त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे सनबर्न और त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। आप सूर्य ब्लॉक का भी उपयोग कर सकते हैं। सूर्य की रोशनी सूर्य की स्क्रीन के विपरीत इसे लागू करने के बाद सूर्य की गर्मी और विकिरण के संपर्क के खतरों से त्वचा की सुरक्षा में मदद करती है, जिसे बाहर निकलने से 20 मिनट पहले लागू किया जाना चाहिए।


हाइड्रेटेड रहना


जब आप व्यायाम कर रहे हों, तब भी खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए याद रखें, लेकिन अन्यथा भी। व्यायाम करते समय, शरीर आंतरिक रूप से आंतरिक तापमान को ठंडा करने के लिए पसीना देता है। जब बाहर गर्म होता है व्यायाम करना नमी की मात्रा बढ़ जाती है जो पसीने से निकलती है, जिससे गर्मी थकावट और गर्मी के दौरे के खतरे में वृद्धि होती है जो लंबे समय तक रहने के लिए दौरे, मस्तिष्क की सूजन और यहां तक कि मौत का कारण बन सकती है।

छाया में व्यायाम

बाहर व्यायाम करते समय हमेशा छाया में व्यायाम करें। एक जंगली क्षेत्र के माध्यम से चलने वाले एक चलने वाले पथ का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, इसके तहत स्थिर या प्रतिरोध अभ्यास करने के लिए एक बड़े पेड़ की छाया पाएं। यहां तक कि यदि आपके अभ्यास दिनचर्या का केवल एक छोटा हिस्सा छाया में है, तो ऐसा करने से गर्मी में काम करने से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है।

हालांकि आप व्यायाम करने की योजना बना रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप दोपहर के सूर्य के दौरान अभ्यास से बचें। यह इस समय के दौरान है कि सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट है।


Also Read

No comments