दैनिक आदतें जो आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं


दैनिक आदतें जो आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं

  1. फेफड़े हमारे श्वसन प्रणाली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं
  2. कुछ आदतें आपके फेफड़ों को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती हैं
  3. ऐसी फेफड़ों को जानें जो आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक हैं
फेफड़े हमारे श्वसन प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे श्वसन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं। ज्यादातर लोग अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।


दैनिक आदतें जो आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं


 आपको पता नहीं हो सकता है लेकिन कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके फेफड़ों को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती हैं। पूरे शरीर में ऑक्सीजन की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपने फेफड़ों का उचित स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो कहीं आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं।

प्रदूषक के लिए एक्सपोजर

आप शायद नहीं जानते लेकिन प्रदूषक हर जगह छिपे हुए हैं। आपके घर, कार्यालय या सड़कों पर बहुत सारे प्रदूषक हैं। प्रदूषण के लिए एक्सपोजर आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। प्रदूषक के संपर्क में आने से बचने की कोशिश करें। अपने घर को साफ रखें और उन सभी संभावित साइटों को साफ करने का प्रयास करें जहां धूल जमा हो सके। आपको अपनी कारों को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। जब आप अपने घर से बाहर निकलते हैं और धूलदार सड़कों से यात्रा से बचते हैं तो हमेशा एक मुखौटा पहनें। कभी ऐसे क्षेत्रों के पास व्यायाम न करें जो धूल के प्रति अधिक संवेदनशील हों। इससे प्रदूषण को सांस लेने की संभावना बढ़ जाएगी।

व्यायाम की कमी

व्यायाम आपके समग्र शरीर को toning के लिए अच्छा है लेकिन आप शायद नहीं जानते कि यह आपके फेफड़ों के लिए भी उतना ही अच्छा है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। जब आप अपने फेफड़ों का प्रयोग करते हैं तो अधिक काम करते हैं क्योंकि काम करते समय आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह फेफड़ों के कामकाज को उत्तेजित करता है। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको श्वास अभ्यास भी शामिल करना चाहिए। श्वास अभ्यास फेफड़ों के कामकाज को बहुत अच्छी तरह से बढ़ाता है। आपको एक दिन में कुछ गहरी सांस भी लेनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि गहरी सांस लेने से फेफड़ों की महत्वपूर्ण क्षमता में वृद्धि हो सकती है।

इंडोर प्रदूषण


इंडोर प्रदूषण बाहरी प्रदूषण के रूप में हानिकारक है। अगर आपको लगता है कि आप घर पर रहने से प्रदूषण से बच सकते हैं तो आप गलत हो सकते हैं। आपका घर प्रदूषक से भरा हो सकता है जो कई तरीकों से आपके बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आपको उन तत्वों को हटाने की कोशिश करनी चाहिए जो इनडोर प्रदूषण का कारण बनती हैं। अपने घर को धूल मुक्त रखने और इसे नियमित रूप से साफ करने की कोशिश करें। अपने घर को साफ करना प्रदूषक को इससे दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अपने फर्नीचर पर आसानी से धूल पा सकते हैं, इसलिए धूल को अपने घर के अंदर व्यवस्थित करने की अनुमति न दें।

धूम्रपान

हर कोई जानता है कि आपके फेफड़ों के लिए धूम्रपान सबसे खराब है। यह फेफड़ों के स्वास्थ्य को कम करता है और फेफड़ों के कैंसर की ओर जाता है। यह अस्थमा, क्रोनिक अवरोधक फुफ्फुसीय बीमारी (सीओपीडी) और स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों को भी ट्रिगर कर सकता है। जब आप धूम्रपान करते हैं तो आप सीधे फेफड़ों में श्वास लेते हैं। इन विषाक्त पदार्थों में कार्बन मोनोऑक्साइड, निकोटीन और टैर शामिल हैं। धूम्रपान फेफड़ों में पुरानी सूजन का कारण बनता है। यह हवा के मार्ग को भी संकीर्ण कर सकता है और सांस लेने में मुश्किल बना सकता है। धूम्रपान आपके समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। यह आपके रक्तचाप को बढ़ाएगा और आपके पूरे तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

इन चीजों से बचने के अलावा, आप कुछ खाद्य पदार्थ भी पैदा कर सकते हैं जो आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ाएंगे। फेफड़ों के लिए अच्छे भोजन में शामिल हैं: ब्रोकोली, सेब, अखरोट, सेम और फैटी मछलियों।


Also Read


No comments