Intermittent Fasting: The ultimate beginner's guide in hindi


Intermittent Fasting: The ultimate beginner's guide in hindi

  1. Intermittent उपवास आहार की तरह कम है और जीवनशैली की तरह अधिक है
  2. यह एक आहार है जो बिना किसी झगड़े के वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है
  3. इसमें खाने और उपवास के वैकल्पिक चक्र शामिल हैं
जब आप खाने वाले खाने को देखकर अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं तो सभी खाद्य पदार्थों पर वापस क्यों कटौती करें? Intermittent fasting एक ऐसा आहार है जो बिना किसी झगड़े के वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आहार का सामान्य विचार नियमित रूप से अल्पकालिक उत्सवों को अपने दिनचर्या में शामिल करना है। आहार को बेहतर तरीके से समझने के लिए यहां एक विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है।

Intermittent Fasting The ultimate beginner's guide in hindi

Intermittent उपवास क्या है?


अभी सबसे मशहूर आहारों में से एक, intermittent उपवास में खाने और उपवास के वैकल्पिक चक्र शामिल हैं। यह एक खाने का पैटर्न है जो आपको खाने के बजाय खाने के लिए कहता है। कई अलग-अलग अंतराल उपवास विधियां हैं - जिनमें से सभी दिन को दो अवधियों में विभाजित करते हैं: उपवास अवधि और खाने की अवधि।

इस आहार का पालन करते समय, आपको कैलोरी ट्रैक करने और खाने के लिए जांच करने की आवश्यकता नहीं है। Intermittent fasting आहार की तरह कम है और जीवनशैली की तरह अधिक है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि अंतःस्थापित उपवास हृदय रोगों को दूर करने में मदद करता है और संभवतः मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों जैसे अल्जाइमर के प्रभावों को उलट देता है।

Intermittent Fasting के प्रकार

दिन में 16 घंटे उपवास: 16/8 विधि

16/8 विधि में दिन में 16 घंटे के लिए fasting शामिल है, जो केवल 8 घंटे की 'खाने वाली खिड़की' छोड़ देता है। इस आहार में, आम तौर पर शाम को 8 बजे रात का खाना होता है और अगली सुबह नाश्ते छोड़ देता है - दोपहर तक नहीं खाते।

एक अध्ययन के मुताबिक, खाने की खिड़की को 8 घंटे तक सीमित करने से मोटापा, मधुमेह, सूजन और जिगर की बीमारियों जैसी लड़ाई की समस्याएं भी मदद मिल सकती हैं।

सप्ताह में 2 दिनों के लिए Fasting


इस आहार का पालन करते समय, आपको सप्ताह में कम से कम 5 दिनों के लिए सामान्य और स्वस्थ आहार में रहना होगा, लेकिन आपको दो दिनों में कैलोरी सेवन को कम करना होगा। यह लगातार नहीं होना चाहिए - उदाहरण के लिए, आप मंगलवार और गुरुवार को कैलोरी को कम कर सकते हैं, और सप्ताह के अन्य 5 दिनों में सामान्य रूप से खा सकते हैं।

वैकल्पिक दिन Fasting

न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैकल्पिक दिन उपवास प्रभावी वजन घटाने के परिणाम दिखाता है और यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आहार के दौरान कुछ लोग ठोस भोजन से बचते हैं या केवल 500 कैलोरी खाते हैं, लेकिन वे जितना चाहें उतना खा सकते हैं जितना वे उपवास वाले दिनों में चाहते हैं।

24 घंटे का फास्ट करें

भोजन-खाने-खाने के आहार के रूप में जाना जाता है, इसमें 24 घंटों के लिए एक भोजन नहीं खाना चाहिए। इस आहार पर लोगों के पास पानी और कुछ अन्य कैलोरी मुक्त पेय है। गैर उपवास के दिनों में, लोग सामान्य खाने के पैटर्न पर वापस आते हैं। इस आहार के बाद किसी व्यक्ति के कुल कैलोरी सेवन कम हो जाता है, जो बदले में विशिष्ट खाद्य पदार्थों को सीमित करता है।

कभी-कभी, शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है लेकिन जब आप इसके साथ चिपके रहते हैं, तो शरीर योजना में समायोजित होता है लेकिन आपके आहार में ऐसी योजनाओं को शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।


योद्धा आहार


आहार चरम तरफ थोड़ा सा है। इस आहार में 20 घंटे की उपवास खिड़की के दौरान बहुत कम - केवल कच्चे फल और सब्जियां खाने लगती हैं, और फिर रात में एक बड़ा भोजन होता है। यह अस्थायी आहार पर एक चरम रूप है इसलिए यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्होंने अन्य रूपों की कोशिश की है लेकिन सफल नहीं हुए हैं।

लेकिन जब आप खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी प्रकार की कमी से बचने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोषक तत्व और वसा खाते हैं। ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ भोजन मिलना चाहिए।

कई अध्ययनों ने साबित नहीं किया है कि कितनी प्रभावी अस्थायी उपवास है, हालांकि इसे बाद में वजन घटाने की मात्रा के कारण अन्य सभी आहारों में बेहतर माना जाता है। सुनिश्चित करें कि आपने वास्तव में इस तरह के आहार पर चिपके रहने से पहले परीक्षण किए हैं। इसके अलावा, आहार का चयन करने से पहले एक पेशेवर से परामर्श लें।


Also Read


No comments