AIDS क्या‍ है | और उस के कारण और बचाव

 HIV क्या है?



HIV या ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस एक वायरस है जो अपने मेजबान के शरीर में एक कोशिका को ले कर खुद को try: पेश करता है। HIV एक घातक वायरस है जो किसी व्यक्ति की  immune system को पूरी तरह से नुकसान पहुंचाता है। Immune System शरीर को रोगों और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। HIV CDs -4 कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जो किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर एक प्रकार की  immune कोशिका हैं।

AIDS क्या‍ है | 

AIDS HIV infection का अंतिम stap है। HIV से HIV infection एक व्यक्ति को AIDS का पता तब चलता है जब उसे एक या एक से अधिक Opportunistic transition होते हैं, जैसे कि निमोनिया या तपेदिक, और इसमें खतरनाक रूप से कम CD4 + T कोशिकाएं (200 से अधिक कोशिकाएं प्रति घन मिलीमीटर से कम) होती हैं।

 HIV का संचरण

HIV ज्यादातर Infected व्यक्ति के वीर्य, रक्त, स्तन के दूध और योनि द्रव के माध्यम से प्रेषित होता है। ऐसे कुछ तरीके जिनसे HIV एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है:

  • partner के साथ असुरक्षित संपर्क
  • दवाओं को इंजेक्ट करते समय सुई, सीरिंज और अन्य वस्तुओं को Shar करना
  • Child birth के समय मां और बच्चे से लेकर बच्चे के जन्म तक
  • Blood आधान और Organ transplantation भी HIV के संभावित कारण हैं
  • संचरण। हालांकि, Advanced और Advanced स्क्रीनिंग प्रक्रिया के कारण HIV इस माध्यम से शायद ही कभी फैलता है
  • यदि बच्चा Infected है तो बच्चे को स्तनपान कराना

HIV का कारण AIDS कैसे होता है?

जब HIV वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तो यह AIDS 4 (भेदभाव 4 का क्लस्टर) टी कोशिकाओं को नष्ट करना शुरू कर देता है। AIDS 4 CELL मानव immune system के कुशल काम के लिए जिम्मेदार है। इसलिए जब HIV इस कोशिका को संक्रमित करता है, तो immune system कमजोर हो जाती है और रोगों से कुशलता से लड़ने में सक्षम नहीं होती है। नतीजतन, एक व्यक्ति AIDS विकसित करता है (प्रतिरक्षा की कमी Syndrome का अधिग्रहण)।

AIDS क्या‍ है


जब HIV वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तो यह AIDS 4 (भेदभाव 4 का क्लस्टर) टी कोशिकाओं को नष्ट करना शुरू कर देता है। AIDS 4 CELL मानव immune system के कुशल काम के लिए जिम्मेदार है। इसलिए जब HIV इस कोशिका को संक्रमित करता है, तो immune system कमजोर हो जाती है और रोगों से कुशलता से लड़ने में सक्षम नहीं होती है। नतीजतन, एक व्यक्ति AIDS विकसित करता है (प्रतिरक्षा की कमी सिंड्रोम का अधिग्रहण)।

Symptoms का लक्षण

HIV infection के Initial steps में, अधिकांश लोग बहुत कम लक्षणों का अनुभव करते हैं। संक्रमण के बाद एक या दो महीने के भीतर, व्यक्तियों में अन्य लक्षणों का अनुभव हो सकता है:

  • बुखार सिरदर्द थकावट गर्दन और कमर के Area में लिम्फ नोड्स में वृद्धि
ये लक्षण आमतौर पर एक सप्ताह से एक महीने के भीतर गायब हो जाते हैं और अक्सर दूसरे वायरल संक्रमण जैसे कि फ्लू के लिए गलत होते हैं। हालांकि, इस अवधि के दौरान लोग अत्यधिक Infectious होते हैं क्योंकि एचआईवी जननांग तरल पदार्थ और BOOLD में बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। HIV से संक्रमित कुछ लोग शुरू में या अधिक गंभीर Symptoms का अनुभव कर सकते हैं या नैदानिक Symptoms की लंबी अवधि, जबकि अन्य 10 साल या उससे अधिक के लिए लक्षण-मुक्त रह सकते हैं।


बाद में लक्षण

HIV infection से एड्स होता है। वायरस गंभीर रूप से immune system को कमजोर करता है, और वायरस से संक्रमित लोग निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

  • तेजी से वजन घटाना आवर्ती बुखार या विपुल NIGHT पसीना अत्यधिक और Unexplained थकान
  • कांख, कमर या गर्दन में Lymph glands की लंबी सूजन
  • दस्त जो एक wekley से अधिक time तक रहता है मुंह, गुदा, या जननांगों का निमोनिया
  • लाल, भूरा, गुलाबी, या त्वचा के नीचे या मुंह, नाक या पलकों के अंदर या त्वचा पर पपड़ीदार धब्बा
  • Memory हानि, अवसाद, और अन्य तंत्रिका संबंधी विकार
यदि आप ऊपर बताए गए Symptoms में से अधिकांश का अनुभव करते हैं तो आपको अपने आप का परीक्षण करवाना चाहिए

वर्तमान में, HIV infection को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है और न ही HIV / AIDS का कोई इलाज है। वायरस को नियंत्रित करने के लिए केवल कुछ दवाएं उपलब्ध हैं। ART जैसी थेरेपी का उपयोग किया जाता है।

ART- Antiretroviral therapy या ART को 1996 में पेश किया गया था और इसे व्यापक रूप से HIV रोगियों को जल्दी मरने से बचाने के लिए एक विकल्प के रूप में माना जाता है। ART ने नाटकीय रूप से पीड़ित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। यदि HIV पॉजिटिव साथी एआरटी पर है, तो यह HIV नकारात्मक साथी को transmission की संभावना को काफी कम कर देता है।

Treatment कब शुरू करें?

HIV infection से पीड़ित हर किसी को antiviral दवाएं दी जानी चाहिए। निम्नलिखित treatment में उपचार बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है:

  • जब आपको गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं तो आपका CD4 T CELL काउंट बहुत कम होता है
  • यदि आप गर्भवती हैं तो आप Kidney की बीमारियों का सामना कर रहे हैं
HIV से  transmitting होने या दूसरों को वायरस प्रसारित करने के अपने जोखिम को कम करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • HIV के लिए नियमित रूप से जांच करवाएं।
  • सुनिश्चित करेंते है  कि आप अंतःशिरा दवाओं का उपयोग करते समय नई सुई का उपयोग करते हैं।
  • यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि गर्भावस्था से पहले और दौरान दोनों भागीदारों का HIV परीक्षण किया जाता है।
  • गर्भवती महिलाओं को HIV के लिए जाँच करवानी चाहिए और यदि उन्हें सकारात्मक परिणाम मिलते हैं तो बच्चे को घातक वायरस से बचाने के लिए हर उपाय करें। यह एंटीरेट्रोवाइरल दवा लेने और C-section delivery के लिए चयन करके किया जा सकता है।
  • बच्चे को HIV infected blood transferring करने की संभावना को कम करने के लिए निर्धारित antiviral दवाएं लें।
HIV के लिए टीकाकरण बनाने के प्रयास के रूप में कई शोध किए गए हैं। लेकिन HIV संक्रमण को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है।

Antiretroviral दवाएं शरीर में मौजूद HIV वायरस के LEVEL को कम कर सकती हैं। इसके अलावा, यह CD4 + T कोशिकाओं को संरक्षित करके प्रतिरक्षा प्रणाली के विनाश को धीमा करने में भी मदद करता है।

Also  Read



No comments