Effective ways to Prevent Male Breast Cancer in hindi


Effective ways to Prevent Male Breast Cancer in hindi


  1. पुरुष स्तन कैंसर बहुत आम नहीं हो सकता है
  2. अपने आहार में बदलाव करना स्तन कैंसर के आपके जोखिम को कम कर सकता है
  3. पुरुष स्तन कैंसर को रोकने के अन्य तरीकों को जानें

पुरुष स्तन कैंसर दुर्लभ है लेकिन कोई भी इससे पीड़ित हो सकता है। महिला स्तन कैंसर की तुलना में यह चिंता का विषय नहीं लग सकता है। हालांकि, पुरुषों में स्तन कैंसर उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह महिलाओं के लिए है और इसलिए, यदि आपको लगता है कि इसे विकसित करने की संभावना कमजोर है, तो आपको इसकी घटना को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है।
Effective ways to Prevent Male Breast Cancer in hindi

पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण



पुरुष स्तन कैंसर के लक्षण महिलाओं में समान हैं। लेकिन पुरुषों में याद आना आसान है क्योंकि वे नियमित रूप से अपने स्तनों की जांच नहीं करते हैं या मैमोग्राम प्राप्त नहीं करते हैं।

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए:

  1. स्तन में एक गांठ
  2. निप्पल के आकार में बदलें
  3. निप्पल से निर्वहन
  4. निप्पल में दर्द
  5. सीने पर त्वचा में लाली, स्केलिंग या कोई बदलाव
आप जिस तरह का खाना खाते हैं और आपके द्वारा चुने गए विकल्पों में स्तन कैंसर के विकास की संभावना के साथ सीधा संबंध है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अचानक चरम परिवर्तन नहीं करते हैं क्योंकि आप अधिक वजन कम कर देंगे और पोषण की कमी का सामना कर सकते हैं। आपको एक संतुलित आहार खाना चाहिए जो मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सामग्री होगा।


आपको उन बदलावों को करना होगा जिन्हें आप सहज बना रहे हैं। बेशक, परिवर्तन आपको शुरुआत में थोड़ा सा झुका सकता है लेकिन खुद को यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि आज एक मामूली परिवर्तन के दीर्घकालिक प्रभाव आपको लंबे समय तक जीने में मदद करेंगे और आप एक स्वस्थ जीवन जीएंगे।

कुछ शक्तिशाली खाद्य विकल्पों में निम्नलिखित शामिल हैं:

टमाटर

टमाटर और टमाटर आधारित उत्पाद पुरुषों को विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। उन्हें प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के खतरे के खिलाफ सक्रिय माना जाता है।


अखरोट

अखरोट प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। अखरोट दिल-स्वस्थ ओमेगा -3 तेलों में भी उच्च होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी में वर्णक-उत्पादन एंथोकाइनिन होते हैं जो कैंसर को रोकते हैं। वे एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट भोजन भी हैं।


व्यायाम

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक आसन्न जीवनशैली आपके स्वास्थ्य को निकाल सकती है। तो, आपको तुरंत व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए। आपको सप्ताह में कम से कम 3 घंटे व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए, चाहे आप जिम में कसरत करने या चलने की योजना बना रहे हों। व्यायाम भी कई बीमारियों को खाड़ी में रखता है। फिट और स्वस्थ रहने का यह सबसे अच्छा तरीका है।
अधिकांश जीवन की मामूली और बड़ी समस्याओं के लिए ध्यान उपचार का एक वैकल्पिक रूप है। आपके शरीर का स्वास्थ्य भी आपके दिमाग के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। अपने लिए दिन में समय निकालने से आप अपने दिमाग और शरीर को एक साथ लाने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार आपके और आपके प्रियजनों के लिए ताकत बढ़ाना। यह सभी तनाव दूर भी रखेगा।

Also Read

Crystal Facial: The new secret to a healthier looking skin in hindi


No comments